Dilip Kumar

0
300

हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के दिग्‍गज ऐक्‍टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के निधन की खबर ने हर किसी की आंखें नम कर दीं। उन्‍होंने बुधवार को मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में अंतिम सांस ली और फिर शाम को सांताक्रूज कब्रिस्‍तान में सुपुर्दे-ए-खाक किया गया। क्‍या आपको मालूम है कि दिलीप कुमार का परिवार कितना बड़ा है? उनके अलावा भी परिवार के कई लोग ऐक्‍टर बने। आइए जानते हैं, 12 भाई-बहनों के खानदान की कहानी…

दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनका असली नाम यूसुफ खान था। बहुत कम लोगों को ही यह बात पता होगी कि उन्‍होंने बॉलिवुड में सुपरस्टार बनने से पहले लंबा सफर तय किया था।

पिता थे फलों के व्‍यापारी
दिलीप का जन्म लाला गुलाम सरवर (पिता) और आयशा बेगम (मां) के घर हुआ था जो फलों के प्यापारी थे। पेशावर में दिलीप कुमार के पिता के बाग थे और फलों को बेचकर ही घर का गुजारा होता था। 12 भाई-बहनों में से एक दिलीप का बचपन बेहद तंगहाली में बीता क्योंकि घर में लोग ज्यादा थे और कमाने वाला सिर्फ एक था।

6 बहनें और 6 भाई थे दिलीप कुमार
दिलीप कुमार को मिलाकर 6 भाई थे जिनके नाम नासिर खान, एहसान खान, अलसम खान, नूर मोहम्मद और अयूब सरवर हैं। वहीं, दिलीप साहब की 6 बहनें थीं जिनके नाम फैजिया खान, सकीना खान, ताज खान, फरीजा खान, सईदा खान और आख्तर आसिफ हैं।

अजमेर शरीफ में बहन ने की सेवा
दिलीप कुमार की मां आयशा बेगम को दमे का रोग था और 1948 में उनका निधन हो गया। इसके बाद 1950 में उनके पिता भी गुजर गए। पिता की मृत्यु के बाद परिवार की जिम्मेदारी दिलीप कुमार पर आ गई और सबसे बड़ी बहन सकीना ने घर-गृहस्थी संभाल ली। बताया जाता है कि सकीना ने शादी नहीं की थी और उनका आखिरी वक्त अजमेर शरीफ में सेवा करते हुए बीता था।

चर्म रोग की वजह से खत्‍म हुआ करियर
बीमारी के कारण दिलीप के भाई अयूब का निधन 1954 में हो गया था। नूर मोहम्मद 1991 में दुनिया को अलविदा कह गए। दिलीप की तरह उनके भाई नासिर खान भी फिल्म ऐक्टर थे। उन्होंने सुरैया और बेगम पारा से दो शादियां की थीं। बाद में चर्म रोग की वजह से नासिर का फिल्म करियर खत्म हो गया और 1976 में दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में उनका निधन हो गया।

दो भाइयों की कोरोना से मौत
पिछले साल सितंबर 2020 में कोरोना की पहली लहर में दिलीप कुमार के छोटे भाई एहसान खान का इंतकाल हो गया था जो 92 साल के थे। एहसान खान कोरोना से संक्रमित होने के बाद मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती थे। वह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और अल्जाइमर से भी ग्रस्त थे। एहसान खान से पहले 21 अगस्त को दिलीप कुमार के एक और छोटे भाई असलम खान का 88 साल की उम्र में निधन हो गया। वह भी कोविड-19 से संक्रमित थे और लीलावती अस्पताल में ही भर्ती थे।

दिलीप कुमार ने की थी दूसरी शादी
दिलीप कुमार ने 11 अक्टूबर 1966 को सायरा बानो से पहली शादी की थी। अपनी ऑटोबायॉग्रफी ‘द सब्‍सटेंस ऐंड द शैडो’ में ऐक्टर ने बताया था कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं लेकिन किन्हीं कारणों से बच्चे को जन्म नहीं दे सकीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोई बच्चा न होने की वजह से 1980 में दिलीप कुमार ने आसमां रहमान से दूसरी शादी की। आसमां हैदराबाद की थीं और तलाकशुदा थीं। उनके भी बच्चे नहीं थे। हालांकि, यह शादी ज्यादा नहीं चल सकी और 1983 में दिलीप ने आसमां को तलाक दे दिया और दोबारा सायरा के पास आ गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here