important health tips

0
153

हमारी दुनिया में बहुत से छोटे-बड़े जीव है जिनमे से बहुत से जीवों के बारे में हम नहीं जानते लेकिन फिर भी वे हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते है । इन्ही में से एक है मच्छर जिसे हम सभी बहुत अच्छी तरह जानते है और जिसका घर में होना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह होता है । सर्दियों के मौसम में इनका इतना प्रकोप देखने को नहीं मिलता लेकिन मौसम में गर्माहट आने के साथ-साथ घर में इनकी तादाद भी बढ़ने लगती है । मच्छर मनुष्य जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा है । मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि जैसी खतरनाक बिमारियों का करना मच्छर ही होते है । इसके साथ ही त्वचा पर आये विभिन्न तरह के निशान और लालिमा भी इन मच्छरो के काटने से आती है । इसलिये मच्छर भगाने के प्रयास करना ज्यादा जरूरी हो जाता है । गर्मियों के अलावा बरसात के मौसम में भी मच्छरों का आतंक देखने को मिलता है । अधिकतर मच्छर ज्यादा आद्रता वाले क्षेत्रो में पनपते है । जो दुनिया में फैली बहुत सी बिमारियों का कारण भी होते है । ऐसे में खुद को मच्छरो से बचाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है । ऐसे तो बाज़ार में ढेरों उत्पाद मौजूद है जिनकी मदद से इन मच्छरो से पीछा छुड़ाया जा सकता है. लेकिन उन सभी के निर्माण में कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है. जो आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते है. ऐसे में करें तो क्या?

मच्छर भगाने का प्रयास किस मौसम में ज्यादा जरूरी है :-

अक्टूबर-नवंबर का महीना मच्छरों के पनपने के लिए बहुत मुफीद होता है। इस समय न तो ज्यादा गर्मी पड़ती है और न ही ज्यादा ठंड। ऐसे में मच्छरों काफी तेजी से फैलते हैं। इस वजह से डेंगू और चिनकगुनिया जैसी बीमारियां भी इन महीनों में अधिक होती है। हम आपको बताने जा रहे हैं मच्छर भगाने के ऐसे देसी तरीके जिनके आगे महंगी मशीनें, टिकिया और क्वाइल फेल हैं।

मच्छर भगाने की क्वाइल के नुक्सान :-

क्या आप जानते है कि मच्छर भगाने वाली एक क्वायल 100 सिगरेट के बराबर नुकसान करता है तो सावधान रहिए मच्छर भगाने का सबसे सस्ता, टिकाऊ, आसान और देसी तरीका अपनायें इससे आपको पैसे और स्वास्थ दोनों की बचत होगी

मच्छर भगाने के लिये नीम का तेल और कपूर :-

सबसे पहले आप किसी भी कंपनी की केमिकल वाली खाली रीफिल घर में तलाशें ये आपको आपके घर में मिल जायेगी या फिर अपने पडोसी से खाली रिफिल ले ले । अब बाजार से आपको दो चीज लानी है एक तो नीम का तेल और दूसरा कपूर । फिर खाली रिफिल में आप नीम का तेल डाले और थोड़ा सा कपूर भी डाल दे और रिफिल को मशीन में लगा दे पूरी रात मच्छर नही आयेगे ।

मच्छर भगाने के लिये कपूर (कैंफोर) :-

कपूर (कर्पूर) या कैंफोर प्राकृतिक मोस्किटो रिपैलेंट है। घर की सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें और थोड़ा कपूर जला दें। कुछ देर तक खिड़की-दरवाजे बंद ही रहने दें और कपूर का धुआं घर के हर कोने में फैलने दें। आप पाएंगे कि सभी मच्छर छू मंतर हो गए। आप चाहें तो कपूर के बॉल भी घर में अलग-अलग जगह पर रख सकते हैं। इसकी महक मच्छरों को पसंद नहीं है। वे भाग जाएंगे।
मच्छर भगाने के ये सफल और सुरक्षित घरेलू उपायों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । मच्छर भगाने की जानकारी वाले इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको सूचित जरूर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here