chanakya neeti man should learn these things from crow

0
382

भारतवर्ष के इतिहास में अगर किसी को सबसे बुद्धिमान व्यक्ति माना जाता रहा है तो वो व्यक्ति और कोई नही बल्कि चाणक्य है जिनके पास में ज्ञान का अपार खजाना था और उन्होंने उस वक्त में जो सदियों पहले नीतियाँ दी थी वो आज भी आजमाओ तो चलती है इस बात में कोई शक नही है। उनका ज्ञान अपने आप में इतना ज्यादा था कि उनके होने की वजह से ही भारत में उस वक्त विदेशी आक्र्मण नही हो पाए बाकी तो हर वक्त भारत हमलो की मार झेलता ही रहा. चलिए फिर जानते है चाणक्य के मुताबिक़ है कौए से क्या सीखना चाहिए?

सबसे पहला तो कथन ये है कि कौआ हमेशा ही चौकन्ना रहता है, अगर आपको बड़ा आदमी बनना है तो आपको चौकन्ना रहना सीखना होगा जैसे कि कौआ आपको हर पल रहते हुए दिखाई दे देगा।

दूसरा कथन है कोए से जुडा हुआ ही कि आप अपने आस पास कौन किस स्टेज पर है किस अवस्था में है इस बात की पूरी जानकारी रखे, कभी भी किसी से भी नजर न हटाये जैसे कोआ हमेशा आस पास के लोगो पर नजर रखकर के ही आगे का कदम उठाता है।

तीसरा है, समूह में रहे लेकिन अकेले रहना भी सीखे और अपने समूह के बिना अकेले किसी भी समस्या से पार पाने के तरीको के लिए तत्पर रहे, कभी भी उन्हें कम न समझे और न ही शत्रु को कमजोर समझे जैसा कोआ कभी भी नही करता है।

अंतिम कथन, भाषा पर संयम रखे कोआ कभी भी बिना जरूरत गले से आवाज नही निकालता है, आप अपने परिवार अपनी पत्नी से जुड़ी कोई भी बात किसी के भी सामने बिना किसी भी ठोस कारण के जाहिर न करे क्योंकि इससे आपको कोई लाभ नही होगा बल्कि खिल्ली ही उडेगी और ऐसे में आप व्यथित रहेंगे तो हमेशा ध्यान रखे।