शुगर अर्थात मधुमेह के होते हैं ये लक्षण दिखने लगें तो हो जाना सावधान

0
630

शुगर का रोग आज के समय में बहुत तेजी से फैलने लगा है । बच्चे बड़े और वृद्ध सब इसकी चपेट में आ रहे हैं । सामान्य तौर पर माना जाता है कि शुगर के रोग से स्वयं इतना नुक्सान नही होता जितना कि यह शरीर में दूसरे रोगों को पैदा करके हानि पहुँचाती है । आज के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि शुगर अर्थात मधुमेह का रोग शरीर में पैदा होने पर कौन कौन से वो प्रमुख लक्षण हैं जो शरीर में दिखाई देते हैं ।

शुगर अर्थात मधुमेह में बार बार पेशाब का आना :-

शरीर में जब शुगर का लेवल बढ़ने लगता है तो बार बार पेशाब का प्रेशर बनने लगता है । हाँलाकि मूत्र मार्ग के संक्रमण और ज्यादा पानी पीने के कारण भी इस तरह की समस्या हो जाया करती है लेकिन यह कुछ समय में ठीक हो जाया करती है जबकि मधुमेह के रोग में यह समस्या तब तक बनी रहती है जब तक कि शुगर का स्तर नियन्त्रण में नही आता है । इसलिये यदि आपको भी बिना किसी विशेष कारण के बार बार पेशाब आ रहा है तो एक बार अपनी शुगर जरूर चैक करवा लें ।

शुगर अर्थात मधुमेह में नजर अचानक से कमजोर महसूस होना :-

शुगर के रोग का एक प्रमुख लक्षण यह भी होता है कि अचानक से नजर कमजोर महसूस होने लगती है । सामान्यतः जिन कामों को करने में देखने की समस्या महसूस नही होती थी उनमें अचानक से धुँधला दिखने लगता है । यह समस्या शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने के कारण हो सकती है क्यूंकि बढ़े हुए शुगर के स्तर से आंखों के ऊपर बहुत ही जल्दी असर पड़ने लगता है ।
शुगर अर्थात मधुमेह का रोग होने पर दिखने वाले लक्षणों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

शुगर अर्थात मधुमेह में खुजाने पर जख्म बन जाना :-

शरीर पर कही कही पर खुजली होते रहना सामान्य बात है । लेकिन यदि खुजाने पर शरीर पर नीले रंग के दाग बन जायें या फिर फुंसी होकर जख्म हो जाये तो ऐसा अधिकतर मधुमेह के रोग में ही होता है ।