लीवर अगर फैटी हो जाये तो सामने आते हैं ये लक्षण इनको अनदेखा मत करना

0
302

जीवन जीने की आपाधापी में अक्सर लोग सही तरीके से खाना पीना छोड़ देते हैं और जैसा भी मिला उसको खाकर वापस काम पर लग जाते हैं । इस तरह के गलत खानपान के कारण लीवर अगर फैटी हो जाये तो धीरे धीरे और भी कई तरह की दूसरी समस्याएं बहुत सारे लोगों में हो जाती है और इसके बारे में पता भी बहुत देर से चलता है क्योकि इसके ऊपर लोगों का ध्यान बहुत कम जाता है । आज हम आपको बता रहे हैं लीवर फैटी होने पर क्या क्या लक्षण सामने आते हैं ।

लीवर अगर फैटी हो जाये पीलिया हो जाता है :-

फैटी लीवर होने पर सबसे ज्यादा लोगों को इस बात का खतरा बन जाता है कि इनको पीलिया हो जायेगा । पीलिया की शुरूआत में त्वचा और आंखों पर पीलापन छाने लगता है और ज्यादा समस्या बढ़ जाने पर जीभ और नाखूनों के रंग पर भी पीलापन छाने लगता है । यदि आपको भी अपनी आंखों और त्वचा पर पीला रंग छाता हुआ दिखाई दए तो अपने चिकित्सक से जरूर सम्पर्क करें ।

 

लीवर अगर फैटी हो जाये तो थकान महसूस होती है :-

लीवर के विकार होने पर शरीर का मेटाबॉलिज्म गड़बड़ होने लगता है और खाये गये आहार से शरीर को ऊर्जा की सम्यक प्राप्ति नही हो पाती है । ऐसी दशा में शरीर में ऊर्जा के स्तर में गिरावट होती है और हर समय थकान महसूस होती रहती है । कमजोरी के कारण चक्कर, भ्रम और ज्यादा नींद आने की समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं ।
लीवर अगर फैटी हो जाये तो सामने आने वाले लक्षणों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही सही जानकारी किसी जरूरतमंद तक पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित कीजियेगा ।

लीवर अगर फैटी हो जाये तो पेट में दर्द होता है :-

लीवर के फैटी हो जाने पर जो सबसे प्रमुख लक्षण सामने आता है वह है पेट में दर्द होने का । यह दर्द विशेष तौर पर पेट के ऊपरी दाहिने तरफ पसलियों के नीचे महसूस होता है और इस स्थान पर दबाने पर ज्यादा बढ़ जाता है । कुछ भी भारी खा लेने पर कई कई घण्टों तक पेट में हल्का हल्का सा दर्द लगातार बना रहता है ।