रामायण में है उल्लेख, इन लोगो के घर में लक्ष्मी कभी भूलकर भी नही आती

0
285

रूपया पैसा दौलत हर किसी का शौक होता है, ऐसा कोई भी इन्सान आपको बमुश्किल ही मिल पायेगा जो ये कह दे कि उसे पैसे की जरूरत नही हर कोई चाहता है उसे पैसा मिले रूपया पैसा धन दौलत जमकर के बरसे और ये सब कुछ संभव हो पाता है अगर व्यक्ति शास्त्र और ग्रंथो में लिखी हुई कुछ बातो पर खरा उतरता हो, कई लोग आपने देखे ही होंगे जो खूब मेहनती तो होते है लेकिन इसके बावजूद उनके घर में पैसा नही टिकता है ऐसा क्यों? चलिए जानते है उसके ऐसे ही कारण जिनके बारे में रामायण में बहुत ही अच्छे से बताया गया है।

  • सबसे पहला तो जिसकी भी पत्नी संस्कारी और सभ्य न हो उसके घर में कभी भी लक्ष्मी जी वास नही करती है, केवल एक पति के प्रति समर्पित स्त्री के घर में ही लक्ष्मी जी का आना होता है इसलिए विवाह तो सोच समझकर के ही करे।

  1. जिसके भी घर में या जीवन में किसी भी प्रकार का नशा होता है, जो शराब जैसी चीजो के आदि होता है उसके घर में कभी भी लक्ष्मी जी प्रवेश नही करती है, ऐसे व्यक्ति के हाथ से रूपया पैसा इतनी तेज गति से फिसलता है कि उसे खुद ही पता नही चलता।
  2. अभिमानी व्यक्ति के जीवन में कभी भी लक्ष्मी जी की कृपा नही हो पाती, ऐसे लोगो के जीवन में दंभ की तो कोई कमी नही रहती और हो सकता है उन्हें सम्पति मिले भी लेकिन वो अपने खुद से कुछ भी अर्जित कर पाने में हमेशा ही असफल ही रहते है।
  3. ऐसा व्यक्ति जो अपनी पत्नी को धोखा देता है, जिसका चरित्र सही नही है जिसके अन्य स्त्री से गलत सम्बन्ध हो वो पराये लोगो पर बिना किसी कारण व्यर्थ धन खर्च करे तो उसका पतन भी निश्चित है।
  4. ऐसा व्यक्ति जिसके चारो और ऐसे लोग हो जिनका चरित्र खराब हो या फिर ढीला हो जिनके मन में खोट हो या फिर वो गलत कार्यो से जुड़े हो तो ऐसे व्यक्ति पर भी लक्ष्मी जी की कृपा कभी भी नही हो सकती है।