मोटी तोंद को कम करना है तो ये चीजें खाना फिर आपको जिम नही जाना पड़ेगा

0
501

मोटापा आज के समय में बहुत सारे लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है । शरीर की फिगर को खराब करने के साथ ही यह कई बार जानलेवा भी बन जाता है । परेशान होकर यदि कुछ चाहता है तो बस मोटापे को कम करने के लिए सही जानकारी । आज हम आपको ऐसी ही एक बहुत अच्छी जानकारी दे रहे हैं । जानिये कि मोटापे से परेशान होने पर मोटी तोंद को कम करने के लिए क्या क्या खाना बहुत लाभकारी रहता है ।

 

मोटी तोंद को कम करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें :-

हरी सब्जियों की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इनमें पोषण और फाईबर प्रचुर मात्रा में मिलता है । जिस कारण से इनका सेवन करने से पेट कम खाने से भी भर जाता है और भूख कम लगती है लेकिन इससे कोई कमजोरी शरीर में नही आती है । इनके सेवन सए शरीर का मेटाबॉलिज्म सही होता है और चर्बी चढ़ने में कमी आती है ।

मोटी तोंद को कम करने के लिए पानी खूब पीना चाहिये :-

इस बात का जरूर ध्यान रखना कि मोटापे से परेशान रोगी को पानी भरपूर मात्रा में जरूर पीना चाहिये । एक दिन में कम से कम तीन लीटर और ज्यादा से ज्यादा पांच लीटर पानी का सेवन करना सही रहता है । इससे शरीर में मोटापे को बढ़ावा देने वाले तत्व मूत्र और पसीने के साथ बाहर निकल जाते हैं । यदि एक दो बार पोदीने की पत्तियों को पानी के साथ पकाकर पिया जाये तो भी अच्छा लाभ करता है ।

मोटी तोंद को कम करने के लिए लहसुन अदरक और जीरे का काढ़ा :-

लहसुन अदरक और जीरा ये तीनों ही चीजें शरीर पर चढ़े मोटापे को कम करने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं । तीन कप पानी लेकर उसमें लहसुन की चार कलियॉ, अदरक का पांच ग्राम टुकड़ा और पांच ग्राम जीरा मिलाकर एक कप पानी शेष रहने तक काढ़ा पकाकर रोज दो बार पीने से चर्बी कम होकर तोंद का आकार घटने लगता है ।

मोटी तोंद को कम करने के लिए फाईबर युक्त आहार का सेवन :-

फाईबर युक्त आहार का सेवन करने से पेट कम खाने से ही भर जाता है और कम मात्रा में कैलोरी शरीर के अन्दर जाती हैं । इसका सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि ज्यादा खाने से जो अधिक वसा गैर जरूरी रूप से हमारे शरीर में एकत्रित होकर चर्बी को बढ़ाता है हम उससे बच जाते हैं ।
मोटी तोंद को कम करने के उपायो की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही सही जानकारी किसी जरूरतमंद तक पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित कीजियेगा ।