पेट में गैस की समस्या से हो परेशान तो क्यों नही लेते ये समाधान

0
394

पेट में गैस की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं । जब गैस के कारण पेट फूलने लगता है तो स्थिति और भी ज्यादा कष्टप्रद हो जाती है । इस समस्या से आराम पाने के लिए पोदीने के कैप्सूल और पाउच वाले सोडे के पाउडर का प्रयोग किया जाता है लेकिन इनसे अक्सर पूरा आराम नही मिल पाता है । आज हम आपको कुछ ऐसे प्रयोग बता रहे हैं जिनसे पेट में गैस बनने की समस्या में पूरा आराम पाया जा सकता है ।

पेट में गैस की समस्या के लिए अदरक का पाउडर :-

अदरक को सुखाकर उसका चूर्ण तैयार किया जाता है जिसको सोंठ बोलते हैं । दो ग्राम सोंठ लेकर उसको एक कप गरम पानी में मिला लीजिये और पी लीजिये । यह प्रयोग हर तीन घण्टे बाद दोहराया जाता है । इससे गैस की समस्या में बहुत अच्छा लाभ मिलता है । ध्यान रखें कि गुनगुने गर्म पानी से ही लें, बेहतर लाभ करेगा ।

पेट में गैस की समस्या के लिए काला नमक :-

काला नमक गैस को खत्म करने के लिए बहुत अच्छा रहता है । काले नमक एक ग्राम लेकर उसको नींबू के ऊपर लगाकर चूसने से पेट की गैस पास होने लगती है और अफारा बहुत जल्दी ही खत्म हो जाता है । इस प्रयोग को रोज दो या तीन बार किया जा सकता है ।

पेट में गैस की समस्या के लिए मेथी दाना :-

मेथी दाना पेट में गैस और अफारे की समस्या का रामबाण इलाज होता है । जब भी पेट में गैस बने तो आधा चम्मच मेथी दाना लेकर उनको एक कप गरम पानी के साथ साबुत ही गटक लीजिये । मेथी को बहुत ही अच्छा वात नाशक माना गया है और पेट में गैस की समस्या के समाधान के लिए यह बहुत कारगर सिद्ध होती है ।
पेट में गैस की समस्या के समाधान के लिए सरल प्रयोगों के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया पोस्ट को लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट करके हमको जरूर बताइयेगा ।