पायरिया का मंजन घर पर ही तैयार करें और अपनी समस्या को दूर भगायें

0
321

पायरिया का रोग बहुत ही बुरा होता है । जिसको पायरिया लगा हुआ हो उसको खुद को तो इतना अहसास नही होता है लेकिन जो भी उसके आसपास रहता है वो बदबू के कारण दूर हट जाता है । इसके अलावा यह बहुत सारे दूसरे रोग भी शरीर में पैदा कर देता है । आज हम आपको पायरिया को समाप्त करने वाला पायरिया का मंजन घर पर ही तैयार करने का तरीका बता रहे हैं ।

पायरिया का मंजन कैसे बनाएं :-

इस मंजन को तैयार करने के लिए हमको जिन चीजों की जरूरत पड़ती है वो हमको आसानी से अपने आसपास ही मिल जाती हैं । इनका विवरण इस प्रकार है । हल्दी चूर्ण बीस ग्राम, नीम की छाल का चूर्ण बीस ग्राम, सेंधा नमक पाँच ग्राम, खाने का सोडा दो ग्राम, लौंग का चूर्ण तीन ग्राम, तुलसी के बीज दस ग्राम । इस प्रकार यह कुल साठ ग्राम सामान हुआ । इन सबको एक साथ बारीक पीसकर और कपड़े से छानकर एक छोटी डिब्बी में भरकर सुरक्षित रख लें ।

पायरिया का मंजन कैसे प्रयोग करें :-

यह मंजन रोज दो बार प्रयोग करना है । एक ग्राम रोज सुबह और एक ग्राम रोज रात को सोते समय । इस मंजन से दाँतों और मसूढ़ों की हल्की हल्की मालिश और सफाई अपनी उंगली की मदद से करें । मुँह के अंदर जो गंदा पानी बनता रहे उसको थूकते रहें । इस तरह एक समय में एक ग्राम मंजन से लगभग दस मिनट तक सफाई करें । उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें । दस दिन में ही आपको आराम मिलना शुरू हो जायेगा ।
पायरिया का मंजन घर पर ही तैयार करने और प्रयोग विधी के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया पोस्ट को लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट करके हमको जरूर बताइयेगा ।