गले में खराश हो या फिर इंफेक्शन के कारण सूजन ये नुस्खे अच्छा आराम देते हैं

0
182

जैसे जैसे मौसम बदलता है शरीर में बहुत सारी समस्याएं पैदा होने लगती हैं । ऐसी ही समस्याओं में से एक है गले में खराश और सूजन की समस्या । कई बार यह समस्या आसानी से ठीक हो जाती है और कई बार बहुत परेशान भी कर देती है । आज हम आपको इस समस्या के समाधान के लिए कुछ सरल और कारगर नुस्खे बता रहे हैं ।

गले में खराश के लिए तेजपत्ता :-

दो तेजपत्ते को लेकर उसके टुकड़े कर लें और दो कप पानी के साथ उबलने के लिए रख दें । जब पानी केवल एक कप शेष रहे तो उसको छानकर पीने लायक ठण्डा होने पर चाय की तरह से घूँट घूँट कर पियें । यह प्रयोग रोज दो तीन बार आपको बहुत अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा ।

गले में खराश के लिए लौंग और शहद :-

एक जोड़ी लौंग लेकर उसको चिकने पत्थर पर घिस लीजिये और फिर शहद मिलाकर चाट लीजिये । इससे गले की खराश और खुजली की समस्या में तुरन्त आराम मिलता है । इस प्रयोग को रोज दो या तीन बार दोहराने से अच्छा आराम आने लगता है ।

गले में खराश के लिए गुनगुना पानी :-

गुनगुने पानी से गरारे करना गले में होने वाली खराश की समस्या के लिये बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता है । गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे करने से गले की अकड़ी हुई मांसपेशियों में शिथिलता आती है और चुभन समाप्त होती है जिससे बार बार गले में खुजली और खारिश नही होती है ।

गले में खराश के लिये हल्दी वाला दूध :-

हल्दी वाला दूध इतना ज्यादा गुणकारी होता है कि हम इसको बहुत सारी स्वास्थ समस्याओं में प्रयोग कर सकते हैं । गले में होने वाली खराश की समस्या भी ऐसी ही एक व्याधि है जिसमें हल्दी वाला दूध आपको राहत देता है । रोज एक या दो बार सेवन करने से राहत मिलती है ।
गले में खराश होने की समस्या में राहत देने वाले कुछ सरल प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही सही जानकारी किसी जरूरतमंद तक पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित कीजियेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here