कोयले से ज्यादा काले बाल होंगे बस ये नुस्खे सही तरीके से अपनाना

0
281

कोयले से ज्यादा काले बाल होंगे बस ये नुस्खे सही तरीके से अपनाना

कोयले से ज्यादा काले बालकोयले से भी ज्यादा काले बाल
सफेद बालों की समस्या से कुछ समय तक तो हम लड़ते हैं और एक समय के बाद इसके आगे आत्मसमर्पण कर देते हैं । सहारा रह जाता है तो बस बालों पर रंग लगाकर उनको कलर करने का । आज हम आपको कुछ ऐसे प्रयोग बता रहे हैं जो सफेद बालों को दोबारा कोयले से भी ज्यादा काले बाल करने के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं ।

कोयले से ज्यादा काले बाल करने के लिए आंवला :-

आंवले के कुछ ताजे फल लेकर उनकी गुठली निकाल लीजिये और बिना गुठली का आंवले का गूदा बीस ग्राम लेकर उनको सौ ग्राम नारियल तेल में डालकर पकाना शुरू करें । आग को सबसे कम पर ही रखकर पकाएं । तब तक पकाएं जब तक आंवले के टुकड़े काले ना पड़ जाए । इसके बाद इस तेल को छानकर रख लीजिये और रोज रात को सोने से पहले सिर पर इस तेल की मालिश करके सोयें । अगले दिन सुबह किसी बिना कैमिकल वाले शैम्पू से सिर को धो लें ।

कोयले से ज्यादा काले बाल करने के लिए अमरूद के पत्ते :-

अमरूद के ताजे पत्ते लेकर उनको पीस कर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को बालों में लगाकर हेयर पैक की तरह प्रयोग करें । आधे घण्टे तक कम से कम लगा रहने दें उसके बाद ताजे पानी से सिर को धो लें । चाहे तो इस पेस्ट को सिर में लगाकर रात को सोया भी जा सकता है बस सोने सए पहले इसको अपने बालों में लगायें और शॉवर कैप लगाकर सो जाइये । सुबह उठकर नहाते समय सिर को धो लेना ।

कोयले से ज्यादा काले बाल करने के लिए त्रिफला चूर्ण :-

त्रिफला चूर्ण एक बहुत ही अच्छी रसायन औषधि है जो शरीर पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को वापस करता है । त्रिफला चूर्ण द्वारा बाल काले करने के लिए बीस तीस ग्राम त्रिफला चूर्ण को लोहे के कटोरे में मेहंदी की तरह से पेस्ट बनाकर एक सप्ताह के लिए रख दीजिये । रोज इसको एक या दो बार चला दिया कीजिये और यदि पानी की मात्रा में कुछ कमी दिखाई दे तो दोबारा उचित मात्रा में पानी मिला दें जिससे कि पेस्ट सूख ना जाये । एक सप्ताह में यह पेस्ट काला पड़ जायेगा । तब इसको अपने सिर में लगा लें और तीन चार घण्टा लगा रहने दें । धीरे धीरे प्राकृतिक रूप से बाल काले होने लग जायेंगे ।
कोयले से ज्यादा काले बाल करने के लिए सरल प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजिये । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।