कमर का दर्द एक सप्ताह में होगा सही बस सही प्रयोग सही तरीके से करने की जरूरत है

0
598

कमर का दर्द एक सप्ताह में होगा सही बस सही प्रयोग सही तरीके से करने की जरूरत है

कमर का दर्दकमर का दर्द

पहले केवल बुजुर्ग लोगों को होने वाली कमर के दर्द की समस्या अब जवान युवक युवतियों और यहॉ तक की बच्चों को भी देखने में आती है । इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि लगातार बैठ कर लैपटोप आदि पर काम करना, पोषण में कमी, कैल्शियम की शरीर में कमी, माँसपेशियों में खिंचाव और ज्यादा नरम बिस्तर पर सोना आदि । कमर का दर्द इनमें से किसी भी कारण से हो इसमें आराम देने वाले कुछ सरल प्रयोगों की जानकारी आज हम आपको दे रहे हैं ।

कमर का दर्द हो तो करें अजवायन का प्रयोग :-

अजवायन को एक बहुत ही अच्छा शूलनाशक माना जाता है और सिर्फ माना ही नही जाता बल्कि वास्तव में यह एक अच्छा शूलनाशक होता भी है । कमर के दर्द से परेशान रोगी के लिए इसको प्रयोग करने का बड़ा ही सरल सा उपाय होता है । साफ किये हुए अजवायन के दानों को गर्म तवे पर सूखा ही हल्का सा भून कर एक साफ काँच की शीशी में भर लीजिये । रोज सुबह और शाम के समय ये भूनी गयी अजवायन का सेवन गुनगुने पानी के साथ कीजिये । पहले सप्ताह से ही अच्छा असर दिखना शुरू हो जायेगा ।

कमर का दर्द हो तो करें सेंधानमक से सिकाई :-

चालीस ग्राम बालू रेत लेकर उसमें बीस ग्राम पीसा हुआ सेंधा नमक मिलाकर एक साफ सूति कपड़े में पोटली बना लीजिये । इस पोटली को गर्म तवे पर रखकर गर्म कर लीजीये । दर्द वाली जगह पर तिल के तेल से मालिश करके इस पोटली से बीस मिनट तक सिकाई कीजिये । ध्यान रखें कि पोटली को ज्यादा तेज गर्म नही करना है । बस इतना ही गर्म कीजिये जिससे त्वचा जले भी नही और सिकाई भी अच्छे से हो जाये । एक ही पोटली को एक ही रोगी पर बार बार प्रयोग में लाया जा सकता है ।

कमर का दर्द हो तो आजमायें सरसों और नारियल का तेल :-

बराबर बराबर मात्रा में नारियल का तेल और सरसों का तेल लेकर उनको एक साथ मिला लीजिये । फिर इस मिश्रण में लहसुन की कुछ कलियॉ डालकर हल्की आग पर पकायें । जब पकते पकते झाग उठना बंद हो जायें और तेल उबलने लगे तब इसको ठण्डा करके छानकर एक काँच की शीशी में भर लीजिये । इस तेल से दिन में दो बार दर्द वाली जगह पर मालिश करने से आराम आता है । जरूरी नही कि इसको सिर्फ कमर का दर्द होने पर ही प्रयोग किया जाये, बल्कि इसको किसी भी तरह के जोड़ों के दर्द में प्रयोग किया जा सकता है ।
कमर का दर्द होने पर आराम देने वाले करगर प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।