आंखों के नीचे सूजन आती है तो इन प्रयोगों से दूर कर सकते हो आप

0
309

अक्सर सुबह के समय सोकर उठने के बाद आंखों के नीचे सूजन दिखाई देने लगती है जिसको आई बैग के नाम से जाना जाता है आमतौर पर यह कुछ घंटों में गायब हो जाती है लेकिन कई बार यह गायब नही भी होती है । ऐसी दशा में कुछ सरल प्रयोग इस समस्या को समाप्त करने में बहुत उपयोगी होते हैं । आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्रयोग बता रहे हैं जो आंखों के नीचे आने वाली इस सूजन की समस्या को समाप्त करने में आपकी बहुत मदद करेंगे ।

 

आंखों के नीचे सूजन आती है तो गुलाब जल का प्रयोग :-

गुलाब जल की एक एक बूंद दोनों आंखों में डालने से आंखों की सफाई भी होती है और आंखों के चारो तरफ आने वाली सूजन की समस्या भी दूर होती है । शुद्ध गुलाबजल आंखों में डालने पर कुछ देर के लिए जलता है लेकिन इससे आंखों को कोई नुक्सान नही होता है बल्कि आंखों में ठण्डक आती है और आंखों की चमक बढ़ती है ।

आंखों के नीचे सूजन आती है तो कैमोमाइल टी बैग :-

कैमोमाइल टी में सूजन को उतारने के बहुत प्रबल गुण पाये जाते हैं । यह जहॉ आयी हुई सूजन को समाप्त करते हैं वहीं नियमित प्रयोग से बार बार सूजन को आने से भी रोकते हैं । पानी को गर्म करके उसमें टी बैग को डाल दें और फिर उसको बाहर निकालकर ठण्डा करके आंखों के ऊपर रखकर पंद्रह बीस मिनट के लिए लेट जायें । इसके बाद ताजे पानी से आंखें धो लीजिये । रोज दो तीन बार प्रयोग करने से यह समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है ।

आंखों के नीचे सूजन आती है तो एलोवेरा जेल का प्रयोग :-

एलोवेरा की ताजी पत्ती काटकर उसमें से जेल निकाल लें और अपनी आंखों के सूजन वाले हिस्से पर इसकी मालिश करें । इस मसाज से आंखों के चारों तरफ खून का प्रवाह बढ़ता है और सूजन की समस्या बढ़ती है । यदि इसमें हल्दी चूर्ण भी मिलाया जाये तो यह काले घेरों की समस्या को भी खत्म करती है ।

आंखों के नीचे सूजन आती है तो सेंधा नमक का सेवन :-

साधारण समुन्द्री नमक सेहत के लिए सफेद जहर माना जाता है और इसके सेवन से भी सूजन की समस्या बढ़ जाया करती है । यदि आपको भी शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन की समस्या रहती है तो उचित रहेगा कि आप साधारण नमक की जगह खाने में सेंधा नमक का सेवन करना शुरू कर दीजिये ।
आंखों के नीचे सूजन आने की समस्या के समाधान के लिए सरल प्रयोगों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।