अस्थमा रोग के ये कारण होते हैं सही जानकारी से आप अपना बचाव कर सकते हैं

0
371

अस्थमा रोग के ये कारण होते हैं सही जानकारी से आप अपना बचाव कर सकते हैं

अस्थमा रोगअस्थमा रोग

अस्थमा का रोग एक गम्भीर समस्या है । अधिकतर वृद्धों में होने वाला यह रोग आजकल बच्चों और नौजवानों में भी पाया जाने लगा है । इस रोग में तब इमर्जैन्सी बन जाती है जब साँस लेना बिल्कुल मुश्किल हो जाता है । सामान्यतः विभिन्न तरह के इन्हेलर और नेबुलाइजर के द्वारा इस समस्या को क्षणिक तौर पर दबा दिया जाता है । लेकिन कितना अच्छा हो कि यदि अस्थमा रोग को पैदा करने वाले कारण हमको पता हों और हम उनके प्रति सावधानी बरत कर अपना बचाव कर सकें । चलिये जानते हैं अस्थमा रोग के कारणोंके बारे में ।

अस्थमा रोग होता है संक्रमण के कारण :-

श्वसन तंत्र का संक्रमण अस्थमा रोग के होने का सबसे बड़ा कारण होता है । जब श्वास नलिका का कोई संक्रमण ज्यादा दिन तक बना रहता है और इस पर उचित ध्यान नही दिया जाता है तो यह धीरे धीरे अस्थमा रोग के रूप में परिपक्व हो जाता है । इसलिये ये बहुत जरूरी हो जाता है कि फेफड़ों में किसी प्रकार का संक्रमण होने पर जल्द जल्द से अपने चिकित्सक से इसके इलाज के लिए मिल लें ।

अस्थमा रोग होता है एलर्जी के कारण :-

अस्थमा का रोग कई बार किसी खास चीज की एलर्जी के कारण भी हो जाया करता है । इस तरह के रोगी वैसे तो सामान्य रहते हैं लेकिन किसी चीज विशेष के सम्पर्क में आने पर उनको अस्थमा का अटैक आ जाता है । जैसे कि किसी को सरसों के फूलों से अस्थमा बन जाता है तो किसी को गाड़ियों से निकलने वाले धुएँ से अस्थमा की दिक्कत होती है । इसलिये जरूरी है कि यदि आपको किसी खास चीज से अस्थमा से दिक्कत होती है तो उस चीज से दूर ही रहा जाये ।

अस्थमा रोग होता है एल्कोहल के कारण :-

अल्कोहल के सेवन से भी अस्थमा का रोग पैदा हो सकता है । अधिकतर एल्कोहल ब्राण्डों में सल्फाइट नामक तत्व की मात्रा बहुत अधिक रहती है । इसका प्रभाव यह होता है कि जिन लोगों को सल्फाइट से एलर्जी रहती है उनको अल्कोहल के सेवन से अस्थमा रोग के अटैक उठ सकते हैं ।

अस्थमा रोग होता है मौसम में परिवर्तन से :-

मौसम में होने वाला परिवर्तन भी अस्थमा रोग को पैदा कर सकता है और उसको बढ़ावा दे सकता है । अधिकतर सर्दी से गर्मी के मौसम में जाते समय और गर्मी से सर्दी में जाते समय यह समस्या ज्यादा हो जाती है । इसलिये मौसम के बदलने के समय अपना विशेष ध्यान रखना चाहिये और यह भी ध्यान रखें कि तेज गर्मी की धूप से आकर सीधे ठण्डे कमरे में ना घुसें और ठण्डे कमरे से निकलकर एक दम से तेज धूप में ना निकलें ।
अस्थमा रोग होने के कारणों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।