अदरक और काली मिर्च का एक साथ सेवन वरदान है ये सेहत के लिए

0
312

अदरक और काली मिर्च हर घर की रसोई में पाये जाते हैं और सभी जगह आसानी से उप्लब्ध भी रहते हैं । इन दोनों ही चीजों का प्रयोग आयुर्वेद में बहुत सी औषधियॉ बनाने के लिए किया जाता है । इन दोनों से अलग अलग बहुत सारे लाभ मिलते हैं । जब इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ किया जाता है तो ये और भी गुणकारी बन जाते हैं । आज हम आपको अदरक और काली मिर्च एक साथ खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं । सबसे पहले जानते हैं कि इनको एक साथ सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ।

अदरक और काली मिर्च के सेवन का तरीका :-

इन दोनों चीजों को एक साथ सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका तो यह होता है कि अदरक थोड़ा सा कद्दूकस करके उसके ऊपर एक काली मिर्च के चूर्ण को डालकर मुँह में रखकर चूसा जाये । लेकिन इसका स्वाद बहुत से लोगों को पसन्द नही आता है । इसलिये एक चम्मच अदरक के रस में काली मिर्च के एक दाने का चूर्ण घोलकर उसको पी लिया जाता है । आगे हम बात करेंगे इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में ।

अदरक और काली मिर्च गैस की समस्या का है स्थायी समाधान :-

अदरक और काली मिर्च दोनों ही उष्ण प्रकृति के होते हैं और दोनों में ही उष्णता के कारण गैस नाशक गुण पाये जाते हैं । जब इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर सेवन किया जाता है तो यह पेट में गैस और अफारे की समस्या से तुरन्त समाधान देने वाला मिश्रण बन जाता है । इसके सेवन के बाद यदि थोड़ा सा गुनगुना पानी पिया जाये तो यह और भी जल्दी लाभ देता है ।

अदरक और काली मिर्च के सेवन से दर्द में मिलती है राहत :-

अदरक और काली मिर्च ये दोनों ही तत्व मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को खत्म करने की शक्ति रखते हैं । आयुर्वेद में इन दोनों को बहुत अच्छी किस्म का दर्द निवारक माना गया है । आयुर्वेद बतता है कि जहॉ पर दर्द होगा वहॉ पर वायु दोष जरूर उपस्थित होगा । काली मिर्च और अदरक दोनो ही वायु नाशक तत्व हैं जिस कारण से इनका सेवन करने से वायु दोष का शमन होता है और दर्द की समस्या से राहत मिलती है ।
अदरक और काली मिर्च के सेवन से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

अदरक और काली मिर्च खांसी को करता है दूर :-

काली मिर्च एक बहुत अच्छा एण्टी एलर्जिक होती है और अदरक बहुत ही कारगर एंटीबॉयोटिक । जब दोनों को एक साथ मिलाकर और आधा चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करते हैं तो यह खांसी की समस्या में बहुत ही अच्छी दवा की तरह अपना सकारात्मक प्रभाव दिखाता है । इसके सेवन से सूखी और बलगमी दोनों ही तरह की खांसियों की समस्या में समान रूप से प्रभाव मिलता है ।